Ladli Laxmi Yojana: सरकार की यह है सबसे अच्छी योजना, बालिकाओं की शिक्षा के लिए दिए जाएंगे 1 लाख रुपये

Ladli Laxmi Yojana

Ladli Laxmi Yojana: देश की लड़कियों को आगे बढ़ाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक ऐसी योजना चलाती है, जिसके तहत जन्म से लेकर पढ़ाई (Education for Girls) तक का खर्च सरकार देती है. अगर आप भी ऐसी ही योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो यहां एक ऐसी योजना के बारे में बताया जा रहा है, जिसमें 1 लाख रुपये से अधिक की राशि मिलेगी।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत बालिकाओं की शिक्षा का पूरा खर्चा सरकार वहन करती है। जन्म के बाद पांच साल तक बेटी के नाम से एक फंड में 6-6 हजार रुपये जमा होते हैं, यानी कुल 30 हजार रुपये जमा होते हैं। इसके बाद जब बेटी का छठी कक्षा में प्रवेश हो जाता है तो उसके खाते में 2000 रुपये की राशि भेज दी जाती है।

9वीं से 12वीं तक निवेश पर पैसा मिल रहा है

जब बेटी का 9वीं कक्षा में प्रवेश हो जाता है, तो 4 हजार रुपये की राशि हस्तांतरित की जाती है। इसके साथ ही कक्षा 11वीं में प्रवेश के दौरान 6 हजार रुपये की राशि बेटी के बैंक खाते में जमा की जाती है और 6 हजार रुपये की राशि 12वीं कक्षा में प्रवेश के दौरान भी जमा की जाती है। यह राशि प्रवेश के बाद ही सरकार द्वारा दी जाती है। ए-एडमिशन नहीं होने पर यह राशि नहीं दी जाएगी।

शादी के लिए 1 लाख रुपये पाएं

लाडली लक्ष्मी योजना के तहत यदि बालिका 21 वर्ष की हो जाती है तो अंतिम एक लाख रुपये का भुगतान सरकार द्वारा किया जायेगा। यह राशि बेटी की शादी के लिए दी जाती है।

कैसे अप्लाई कर सकते हैं

कोई भी व्यक्ति इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आंगनबाड़ी केंद्र जा सकता है। इसके साथ ही लोक सेवा केंद्र से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आवेदन ऑनलाइन भी किए जा सकते हैं, लेकिन फॉर्म भरकर जिला कार्यालय या आंगनबाड़ी केंद्र पर ही जमा करना होगा। आवेदन की जांच के बाद शासन द्वारा 1.43 लाख रुपये का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

कौन लाभ उठा सकता है

यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जाती है, जिसका अर्थ है कि केवल मध्य प्रदेश के निवासी ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा किसी अन्य राज्य के लोग योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। साथ ही लड़की के माता-पिता टैक्सपेयर्स नहीं होने चाहिए।

Leave a Comment