Small Business Ideas: आसानी से शुरू करें ये छोटा सा बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

Small Business Ideas

Small Business Ideas: आज फूड से लेकर एजुकेशन सेक्टर तक लोग नए आइडिया के साथ बिजनेस शुरू कर जबरदस्त कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी बिजनेस करने का प्लान कर रहे हैं। लेकिन वे तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सा बिजनेस करें तो आप स्टेशनरी के बिजनेस में उतर सकते हैं. यह बिजनेस बहुत ही कम पूंजी लगाकर शुरू किया जा सकता है। साल भर स्टेशनरी उत्पादों की जबरदस्त मांग रहती है। इसलिए इस बिजनेस में ग्रोथ की संभावनाएं भी ज्यादा हैं।

स्थान सबसे महत्वपूर्ण है

स्कूल कॉलेजों के बाहर स्टेशनरी की दुकानों पर हर समय भारी भीड़ देखी जाती है। ऐसे में इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको सबसे अच्छी लोकेशन ढूंढनी होगी. पेन, पेंसिल, नोटपैड आदि स्टेशनरी की वस्तुएँ हैं। इनकी डिमांड कभी कम नहीं होने वाली है। इसके साथ ही आप शादी के कार्ड और गिफ्ट कार्ड जैसी चीजों को अपनी स्टेशनरी की दुकान पर रख कर बेच सकते हैं।

अगर आप स्टेशनरी की दुकान खोलने जा रहे हैं तो आपको ‘दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम’ के तहत रजिस्ट्रेशन कराना होगा. एक उचित स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए 300 से 400 वर्ग मीटर जगह की आवश्यकता होगी। स्टेशनरी का बिजनेस भी कम पूंजी में खोला जा सकता है।

कितने पैसे की आवश्यकता होगी?

वैसे तो एक अच्छी स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए आपको कम से कम 50 से 60 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी। इससे कम में आप इसे लिमिटेड प्रोडक्ट्स के साथ शुरू कर सकते हैं। लेकिन स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए एक बात का ध्यान रखें कि स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास ही जगह का चुनाव करें।

कमाई कितनी होगी?

अगर आप अपनी दुकान पर ब्रांडेड स्टेशनरी उत्पाद बेचते हैं तो आप उन पर 30 से 40 प्रतिशत तक की बचत कर सकते हैं। वहीं, लोकल प्रोडक्ट्स पर आपकी कमाई दो से तीन गुना हो सकती है। आप शुरुआत में 10,000 रुपये का निवेश करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और पेन, पेंसिल और नोटबुक बेचकर व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं। आप स्कूलों और कॉलेजों में जाकर थोक दरों पर स्टेशनरी का सामान खरीद सकते हैं और खुदरा कीमतों पर बेच सकते हैं। इस तरह आप अपने बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।

इस तरह आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं

छोटे शहरों में, आप आस-पास के स्कूलों से भी जुड़ सकते हैं और बच्चों को उनमें पढ़ाने के लिए किताबें उपलब्ध करा सकते हैं। इस तरह आपका कारोबार और आगे बढ़ेगा। लेकिन इन सबके बीच आप अपनी दुकान की मार्केटिंग करना न भूलें। आप अपनी दुकान के नाम से पैम्फलेट छपवाकर शहर में बांट सकते हैं। आप स्कूल या कॉलेज जा सकते हैं और मुझे अपनी दुकान के बारे में बता सकते हैं।

Leave a Comment