Cloud Gaming क्या है? What is Cloud Gaming in Hindi

क्लाउड गेमिंग एक ऑनलाइन गेम-स्टीमिंग सेवा है। जहां आप आसानी से उच्च स्तरीय ग्राफिक्स वाले गेम ढूंढ सकते हैं, जिन्हें आप अपने साधारण पीसी या लैपटॉप पर नहीं खेल सकते। अगर आप आसानी से अपने पीसी या लैपटॉप पर क्लाउड गेमिंग खेलना चाहते हैं तो आप इस सर्विस का इस्तेमाल अपने मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप या टैबलेट पर कर सकते हैं। तथा उच्च स्तर के ग्राफिक्स वाले गेम खेले जा सकते हैं जो सामान्य कंप्यूटर पर खेलना संभव नहीं है।

What is Cloud Gaming

What is Cloud Gaming?

क्लाउड गेमिंग जिसे आप गेम स्ट्रीमिंग भी कहते हैं। यहां वीडियो स्ट्रीमिंग की तरह ही हैं। नेटफ्लिक्स या यूट्यूब की तरह जिसमें आपको बस इंटरनेट और एक स्क्रीन की जरूरत होती है। और आप कोई भी वीडियो, मूवी या वेब शो आराम से और आसानी से देख सकते हैं। लगभग 4K में समान गेम स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध हैं। इसे ही आप क्लाउड गेमिंग कहते हैं। इसमें Youtube और Netflix जैसी सब्सक्रिप्शन सेवाएं भी हैं।

उदाहरण के लिए, Google Stadia और PlayStation Now सब्सक्रिप्शन सेवाओं पर काम करते हैं। जिससे आप उनके सर्वर पर गेम खेल सकते हैं। और इसके लिए बहुत कम भुगतान करना पड़ता है। क्लाउड गेमिंग की सबसे अच्छी बात यह है कि आपको किसी भी तरह के महंगे हार्डवेयर की जरूरत नहीं है। और आप आसानी से उच्च स्तरीय ग्राफिक्स वाले गेम खेल सकते हैं।

सामान्य गेमिंग खेलने के लिए आपको हर साल हार्डवेयर अपडेट करने की जरूरत पड़ती थी, जो काफी महंगा था। एक आम आदमी के लिए इसे वहन करना बहुत मुश्किल है। आप सोच रहे होंगे कि क्लाउड गेमिंग एक नया कॉन्सेप्ट होगा, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, यह कॉन्सेप्ट पिछले 10 सालों से यहां चल रहा है, लेकिन इनोवेशन और संसाधनों की कमी के कारण यह इतना लोकप्रिय नहीं हो सका। .

लेकिन अब Cloud Gaming ने भी अपनी रफ्तार तेज पकड़ ली है। क्योंकि अब तो बड़ी-बड़ी कंपनियां भी क्लाउड गेमिंग में दिलचस्पी लेने लगी हैं और टेक्नोलॉजी में कई बड़े इनोवेशन और अपडेट आ गए हैं। इस वजह से Cloud Gaming अब आसान होता जा रहा है। क्‍योंकि अब बड़ी कंपनियां समझ रही हैं कि क्‍लाउड गेमिंग गेमिंग इंडस्‍ट्री का भविष्‍य है। और गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि बड़ी कंपनियां इसमें अपना बड़ा बाजार देख रही हैं। ऐसे में Cloud Gaming, Gaming का भविष्य कहां हो सकता है?

क्लाउड गेमिंग कैसे काम करता है? How Cloud Gaming Works

जैसा कि मैंने आपको बताया कि क्लाउड गेमिंग बिल्कुल ठीक होती है, यह गेमिंग आपके डिवाइस में ना कहीं दूर किसी बड़े और पावर फुल सर्वर पर है जोकि आपके गेम को चलाता है।

आप जब भी क्लाउड गेमिंग करते हैं तो आपका गेम सर्वर चालू हो जाता है और उसी समय चलता है आपको बस उसका वीडियो दिखाई देता है और जब आप अपने कंट्रोलर से इनपुट देते हैं तो यह इनपुट सर्वर पर जाता है और अपडेट आपको दिखाई देता है जिससे आपको लगता है कि आप अपना गेम अपने पीसी पर खेल रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है कि आप यह काम सर्वर पर कर रहे हैं यह प्रक्रिया बहुत तेज है जिससे आपको लगता है कि आप अपने कंप्यूटर पर गेम खेल रहे हैं।

क्लाउड गेमिंग में आपको किसी डिवाइस की सीमा नहीं होती है आप अपने मोबाइल फोन को भी क्लाउड गेमिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आप सिर्फ यह वीडियो दिखाते हैं इसलिए इसमें ज्यादा पावर नहीं डाली जाती है और आप अपना गेम आराम से अपने मोबाइल में खेल सकते हैं बस आपको एक अच्छा इंटरनेट की आवश्यकता होती है ताकि यह प्रक्रिया तेज हो सके और आपका गेम लैग ना हो।

क्लाउड गेमिंग की कीमत क्या है?

यदि हम क्लाउड गेमिंग की लागत के बारे में बात करते हैं, तो यह कई चीजों पर निर्भर करता है, कई सेवाएं हैं जो क्लाउड गेमिंग के लिए अलग-अलग तरीकों से शुल्क लेती हैं, उनमें से कुछ मासिक सदस्यता योजनाओं पर काम करती हैं और कुछ प्रति घंटे। कीमत मोडल पर काम करती है, इसके अलावा अगर आपको 4K में स्ट्रीमिंग करनी है तो उसके लिए आपको एक्स्ट्रा पैसे देने होंगे और अगर आपको कोई खास गेम चाहिए तो उसके हिसाब से आपको प्लान सेलेक्ट करना होगा।

यदि आप मासिक सदस्यता योजना लेना चाहते हैं, तो आप Google Stadia, PlayStation Now, Xbox xCloud और Vortex चुन सकते हैं, जिनकी लागत लगभग $9 से $100 तक है।

Cloud Gaming Companies In India

  • The Gaming Project
  • Jio Cloud Gaming
  • Nvidia GeForce

Benefits of cloud gaming

  • क्लाउड गेमिंग में आपको महंगे हार्डवेयर की जरूरत नहीं है।
  • वे बहुत सस्ती हैं और हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता है।
  • क्लाउड गेमिंग का उपयोग विभिन्न उपकरणों पर किया जा सकता है। जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल और टी.वी.
    क्लाउड गेमिंग में आपको अपडेटेड टेक्नोलॉजी में गेम खेलने को मिलता है।

Disadvantages of Cloud Gaming

  • क्लाउड गेमिंग में आपको अभी लोकल गेमिंग जैसे एक्सपीरियंस नहीं मिलते हैं।
  • अगर आप पबजी जैसे मल्टीप्लेयर गेम खेलते हैं तो क्लाउड गेमिंग आपके लिए अच्छा विकल्प नहीं है।
  • क्लाउड गेमिंग करने के लिए अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट होना बहुत जरूरी है, जो हर किसी के पास नहीं होता।
  • अगर आपके एरिया में डेटा प्लान बहुत महंगे हैं तो क्लाउड गेमिंग आपके लिए काफी महंगा हो सकता है। क्योंकि यहां आपको ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करना है।

Leave a Comment